उत्तराखंड की सैर – कम खर्च में पूरा मज़ा

Read this Article in English.

अगर आप उत्तराखंड की सैर करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी है, क्यूंकि इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं कि,कैसे कम से कम खर्चे में अच्छे से अच्छा ट्रिप प्लान किया जा सकता है क्यूंकि हम यानि कि TraveLegend मुंबई से हैं तो हमारी सारी ट्रिप मुंबई से शुरू हो कर मुंबई पर ही ख़त्म होती है. इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे नॉर्थ उत्तराखंड के बारे में जिसमें शामिल हैं :

 

मुंबई – देल्ही – देहरादून –ऋषिकेश – हरिद्वार – मसूरी – देहरादून – देल्ही – मुंबई .

 

इन जगहों की यात्रा करने के लिये सबसे उपयुक्त समय है मिड नवम्बर से मिड दिसम्बर, इस वक़्त यहाँ ठण्ड बहुत ज्यादा नहीं होती, रात में ज्यादा से ज्यादा 10° तक तापमान हो सकता है,  लेकिन हिमालय के क़रीब होने की वजह से लोग यहाँ गर्मियों में आना पसंद करते हैं, और ये वक़्त(मिड नवम्बर से मिड दिसम्बर) उत्तरी उत्तराखंड के लिए ऑफ सीजन होता है, इस दौरान आपको यहाँ हर चीज़ में तक़रीबन 50% तक का फायदा हो सकता है और आप इस दौरान यहाँ होटल रूम्स पर भी अच्छी डील की उम्मीद कर सकते हैं.

 

मुंबई से देल्ही

(आप कोई भी फ़ास्ट ट्रेन या फ्लाइट चुन सकते हैं )

 

फ़ास्ट ट्रेन्स जैसे राजधानी या अगस्त क्रांति और सुबह की फ्लाइट का किराया लगभग समान होता है.

₹2500 – ₹3000

 

देल्ही से देहरादून

 

ट्रेन से ₹ 200 – ₹800 (क्लास और सर्विस पर निर्भर है)

फ्लाइट से ₹1200 – ₹1500  जोली ग्रांट एअरपोर्ट देहरादून मेन सिटी से दूर है और टैक्सी का किराया भी काफी ज्यादा है , ₹800 –  ₹1500, वहां ओला या उबेर जैसी कैब सर्विस नहीं हैं, तो अगर आप परिवार के साथ नहीं हैं तो आपको हमारा सजेशन यही है की आप चल कर एअरपोर्ट की सीमा से बाहर आ जायें (लगभग 1 कि.मी.)

 

वहां से कैब ऋषिकेश के लिए लें न कि देहरादून के लिए, हमें ₹150 में ऋषिकेश हाईवे तक कैब मिल गयी थी और वहां से विक्रम (लोकल ऑटो/टेम्पो ) से होटल तक का ₹200 किराया लगा था.

 

ऋषिकेश 

 

देहरादून से ऋषिकेश का सफर क़रीब 1 घंटे का होगा, अगर आप होटल पहले से बुक करना चाहें तो भी लगभग सभी एप या वेबसाईट पर दर्जनों होटल मिल जाँएगे, वैसे यहाँ कई आश्रम और धर्मशाला भी हैं जो कि ₹100 – ₹150 में रूम बुक कर देते हैं, अपने बजट के हिसाब से आप होटल बुक कर सकते हैं. होटल में जा कर थोड़ा फ्रैश होकर आप एक वॉक पर निकल जाईए, लक्ष्मण झूला लगभग सभी जगह से पास ही है,

(लक्षमण झूला)

झूले को पार करने के बाद आपको एक छोटा मार्केट मिलेगा, जहाँ से आप शॉपिंग कर सकते हैं, आपको जो भी ऊनी सामान लेना हो यहीं से ले लें, क्योंकि बाकी की जगहों पर इन्ही चीज़ों के दाम ज्यादा होंगें, यहाँ आपको शॉल, ऊनी मोज़े, स्टाईलिश पोन्चु वगेरह काफी कम दाम में मिल जाएँगे, उसी मार्केट में ही आपको बहुत सी शॉप मिलेगी जो एडवेंचर स्पोर्ट्स की बुकिंग करते हैं, जैसै बँजी जँपिंग, रीवर रॉफ्टिंग,ट्रैकिंग वगैरह ऑफ सिज़न में इनका दाम काफी कम होता है, जो रीवर राफ्टिंग सिज़न में  ₹800 – ₹1000 तक की होती है वही ऑफ सिज़न में ₹300 – ₹350 की होती है. अपना मनपसंद एडवेंचर आप एडवाँस में बुक करवा सकते हैं.

(रीवर राफ्टिंग )

अगले दिन अगर आप अपनी ज़रुरत के मुताबिक गाड़ियाँ रेन्ट पर ले कर खुद ड्राईव करते हुए घूम सकते हैं, आपको 2 व्हीलर में बाईक्स और एक्टिवा या स्कूटी जैसी गाड़ीयाँ तो आपको होटल वाले ही अरेंज करके दे देंगें (एक्टिवा 750₹/12घंटे में  हमें मिली थी) या फिर आप कोई कैब या विक्रम(टैम्पो) भी बुक कर सकते हैं,

वहाँ काफी सारे मंदिर और आश्रम हैं जहाँ आप अपनी दिलचस्पी के मुताबिक़ जा सकते हैं, कहीं योगा सिखाया जाता है तो कहीं ध्यान, ये  आपकी रुची है कि आप कहाँ जाना चाहते हैं. लेकिन नीर वॉटर फॉल ज़रुर देखें, बहुत ही खूबसूरत नज़ारा होता है.

शायद फोटोज़ में पूरी सुन्दरता दिखाना संभव ना हो,इसके अलावा राम झूला भी देखें अगर आप गंगा स्नान करना चाहते हैं तो बेहतर जगह हरिद्वार ही है क्योंकि ऋषिकेश पहाड़ी इलाका होने कि वजह से वहाँ गंगा की गहराई ज्यादा है जिसका किनारे से पता नहीं चलता.

 

हरिद्वार

 

हरिद्वार की दूरी ऋषिकेश से 20-25KM है,अब ये आपकी इच्छा पर निर्भर है कि आप वहां किस तरह जाना पसंद करेंगे आप ऋषिकेश में रुकना चाहें तो वहां से बाइक या एक्टिवा ले कर भी जा सकते हैं (1.00 – 1.30 घंटे).आप बस से भी जा सकते हैं जो की लगभग हर 15 मिनट पर चलती है और किराया लगभग ₹50 – ₹60 है,आप वहां कैब से भी जा सकते हैं जैसा की नाम है हरिद्वार मतलब हरी का द्वार तो वैसे ही वहां पर बहुत से मंदिर भी हैं, हर की पैड़ी में गंगा स्नान करिए और पूजा अर्पण करके मंदिरों के दर्शन करिए. हरिद्वार का ट्रिप पूरा करने के बाद अब आगे बढ़ते हैं मसूरी की ओर.

 

 

मसूरी

 

मसूरी के लिए आपको देहरादून से बस मिलेगी (₹60 किराया)और देहरादून के लिए बस हरिद्वार और ऋषिकेश दोनों जगहों से चलती हैं(याद रखिये इन सभी जगहों के लिए कैब भी उपलब्ध होती हैं) देहरादून से मसूरी का सफ़र 1.30 घंटे का है,पहाड़ी रास्ता होने की वजह से रोड ज़रा घुमावदार हैं,अगर आपको मोशन सिकनेस है तो टिकट काउंटर पर ही बोल के आगे की सीट लें (सीट का नंबर होता है मिनी बस में भी) और साथ ही साथ चोकलेट या कैंडी जैसी चीजें रखें, रास्ते में पहाड़ और घाटियों का खुबसूरत नज़ारा आपका मन मोह लेगा, मसूरी को पहाड़ों की रानी कहा जाता है, वैसे आगर आप पहले किसी हिल स्टेशन पर गए हैं तो देखने में ये आपको वैसा ही लगेगा, लेकिन इसकी खासियत अलग है.

 

होटल मॉल रोड में या पिक्चर प्लाजा या लाइब्रेरी के पास ही बुक करें यहाँ का नज़ारा बहुत अच्छा होता है, और आगर आप ऑफ सीजन में ट्रेवल कर रहे हैं तो आपको वहां जा कर भी अच्छी डील मिल जाएगी क्यूंकि होटल लगभग खाली रहते हैं, हमने रॉयल क्लासिक होटल बुक की थी ₹1100/दिन के किराये पर जिसका OYO Premium में रेट ₹2500 था.

 

 

रूम चेक इन के वक़्त इस बात का ज़रूर ध्यान दें और कन्फर्म कर लें की रूम किस फ्लोर पर है और वहां से बाहर का नज़ारा कैसा है, क्यूंकि पहाड़ पर बसे होने की वजह से कई होटल ऊपर से नीचे की तरफ बने हैं,(उनका ग्राउंड फ्लोर ही टॉप है बाकी के फ्लोर नीचे की तरफ होते हैं जैसे की 5th फ्लोर मतलब बेसमेंट हो सकता है) होटेल में चेक इन करने के बाद आप थोडा फ्रेश हो कर बाहर टहलने निकल सकते हैं, अगर आप चाहें तो अपनी शॉपिंग आप पहले दिन ही कर सकते हैं,क्यूंकि मार्केट वही है और रेट्स भी वही होंगे. घुमने के बाद आप एक अच्छा डिनर करके रेस्ट करिए.

डिनर (और लंच) के लिए आप “चाचा का रेस्टोरेंट” में जा सकते हैं, ये एक अच्छा ऑप्शन है टेस्ट और रेट दोनों ही मामले में, अगर आप प्योर वेजिटेरियन हैं,तो आप “अग्रवाल होटल” में खाना खा सकते हैं. लेकिन अगर आप मसूरी में हैं और आपने “Kalsang” में खाना नहीं खाया तो यकीन मानिये आप सच में कुछ अधुरा छोड़ देंगे – थाई, चाईनीज़, इटेलियन डिश आपको यहाँ मिलेंगी और बहुत ही स्वादिष्ट मोमोज, सूप, नूडल्स या चाहे कुछ और भी, आप यहाँ जो भी खाना चाहें बे हिचक आर्डर करें.

 

अगले दिन की शुरुआत एक अच्छे सूर्योदय के साथ कीजिये, पहाड़ों पर कोहरे छाये हुए धूप की रोशनी में चमकते हुए नज़ारे देखिये, और होटल से बाहर निकलिए, अगर आप को फोटोग्राफी का शौक है या आप सेल्फी में एक्सपर्ट हैं तो आपको सुबह के वक़्त बहुत अच्छी लोकेशन मिलेंगी पिक्चर क्लिक करने के लिए, सुबह का नाश्ता करिए Lovely Omelet Center में, आप यकीन नहीं करेंगे की ओम्लेट इतने स्वादिष्ट भी बनते हैं, आर्डर देते वक़्त इस बात का ध्यान रखें की अपना पूरा आर्डर एक बार में ही दे दें क्यूंकि जगह छोटी होने की वजह से एक बार दिए आर्डर को रिपीट नहीं किया जा सकता और आपको वापस से लाइन में लग कर अपनी बारी आने की प्रतीक्षा करनी होगी.

 

नाश्ता करने के बाद अब हम रुख करेंगे टैक्सी स्टैंड की ओर, मसूरी में टैक्सी यूनियन की वजह से कोई भी टैक्सी या कैब आपको अलग से बुकिंग करके नहीं घुमायेगा, तो अप सीधा काउंटर पर ही चले जाइये इससे समय की भी बचत होगी, अगर आप 4-5 से अधिक लोग हैं तो शायद आपको 2 टैक्सी करनी पड़ जाये क्यूंकि वहां Innova जैसी गाड़ियाँ अभी बहुत ज्यादा नहीं हैं, और अगर आप 4 से कम हैं तो आप शेयर में भी कैब ले सकते हैं, पर ये आपको दूसरे यात्रियों से खुद बात करके तय करना होगा, टूर पैकेज लेते वक़्त इस बात का ध्यान रखें की धनौल्टी का पैकेज न लें, क्यूंकि 4 घंटे ट्रेवल करने के बाद आप धनौल्टी जाते हैं और वहां कुछ ख़ास नज़ारा नहीं होता, ये देख कर आपको थोड़ी निराशा हो सकती है, इससे बेहतर वो समय आप केम्पटी फॉल में बिताएंगे तो ज्यादा आनंद आएगा.

 

(केम्पटी वाटर फॉल और लाल टिब्बा)

(गन हिल के लिए रोपवे और मसूरी के नीले आसमान में चाँद)

 

मसूरी में देखने लायक जागह :

 

  • केम्पटी वाटर फॉल – बड़ा जल प्रपात (वाटर फॉल) जहाँ आपको वाटर स्पोर्ट्स मिलेंगे, बहुत अच्छी लोकेशन होगी, रोप-वे/ट्रोली में बैठने का मौका मिलेगा, अगर आप पैदल ही जा रहे हैं(बिना ट्रोली के) तो आपको अलग अलग पॉइंट्स मिलेंगे जहाँ आप रुक कर पिक्चर क्लिक कर सकते हैं, (एंट्री फ्री)
  • कंपनी गार्डन – एक छोटा बोटेनिकल गार्डन जहाँ बच्चों के लिए कुछ एक दो झूले हैं और एक हॉरर हाउस है. (एंट्री – ₹60)
  • बुद्धा टेम्पल – तिबेतियन मोनेस्ट्री है, जहाँ तिबेतियन लोगों को बसाया गया है, यूँ कहें की एक छोटा सा तिबेतियन टाउनशिप.
  • मॉल रोड – शौपिंग और साईट सीइंग के लिए उपयुक्त जागह.
  • कैमल बेक रोड – जैसा की नाम है एक रोड जो की ऊँची नीची होती हुयी पूरा मसूरी घुमती है, अगर आप वॉक करने के शौक़ीन हैं तो यहाँ वॉक कर सकते हैं.
  • लाल टिब्बा – मसूरी की सबसे ऊँचाई पर बना एक पॉइंट जहाँ से आप दूरबीन से हिमालय की अन्नपूर्णा रेंज देख सकते हैं, एक छोटा रेस्टोरेंट हैं जहाँ चाय या कॉफ़ी मिलती है, बेहतरीन जगह पिक्चर क्लिक करने के लिए. (रेट – ₹20 एंट्री + चाय/कॉफ़ी)
  • गन हिल – अगर आप रोप-वे का मज़ा ले चुके हैं तो आप इस पॉइंट को स्किप कर सकते हैं, क्यूंकि ऊपर जा कर ज्यादा कुछ नही मिलेगा देखने को, मसूरी को ऊँचाई से देख सकते हैं यहाँ और पिक्चर क्लिक करवा सकते हैं विभिन्न पोशाक में. (₹100 अप-डाउन)
  • ज्वाला देवी टेम्पल – ज्वाला देवी का मंदिर पहाड़ के ऊपर बना है जहाँ जाने के लिए आपको सीढियां चढ़नी होंगी,अगर आपके साथ कोई बुज़ुर्ग हैं तो बेहतर होगा आप उन्हें कैब में ही बैठा दें.
  • कस्मंदा पैलेस – रॉयल पैलेस जहाँ आपको एतिहासिक चीजें देखने को मिलेंगी और आप चाहें तो यहाँ भी रूम बुक कर सकते हैं.

 

मसूरी का सफ़र पूरा हुआ अब हम चलते हैं देहरादून.

 

देहरादून

 

मसूरी से देहरादून आप बस से भी जा सकते हैं और कैब से भी हर आधे घंटे में बस होने की वजह से बस से जाना भी तकलीफदेह नहीं है, देहरादून में देखने लायक जगहों में सबसे बेहतरीन जगह है F.R.I (फारेस्ट रिसर्च इंस्टिट्यूट), जो की एक बड़ी ब्रिटिश बिल्डिंग है, बहुत बड़ा गार्डन और एक म्युज़ियम भी है,जहाँ अलग अलग सेक्शन में अलग अलग चीजें हैं जैसे – लकड़ी का इतिहास, कीड़ों का इतिहास, जंगल का इतिहास वगेरह… साथ ही साथ आप वहां बहुत अच्छी पिक्स क्लिक कर सकते हैं.

   

 

देहरादून में जो अगली जगह आप देखना चाहेंगे वो है शह्स्त्र धारा(Shahastra Dhara). वैसे आप मसूरी के कम्पटी फॉल का आनंद ले चुके हैं तो आपको यहाँ बहुत कुछ अलग देखने को नहीं मिलेगा, केम्पटी फॉल के अनुपात में ये बहुत नीचे के अनुपात की जगह है. (अगर केम्पटी को १०/१० देंगे तो शहस्त्र धरा को ३/१० देंगे).

इसके बाद आप तिबेतियन मार्केट जो की पन्त रोड में है वहां जा कर कुछ शॉपिंग कर सकते हैं, वैसे अब कोई बहुत ख़ास कलेक्शन या सस्ते दाम वाली बात नहीं रह गयी है फिर भी आप जा के देख सकते हैं देहरादून का सफ़र पूरा होने के बाद आप वहां से फ्लाइट या ट्रेन से वापस देल्ही या अपने गंतव्य स्थान पर जा सकते हैं.

देल्ही के लिए बेस्ट ट्रेन जो हमने आपके लिए ढूंढी है वो है :

ट्रेन नंबर – 14042, मसूरी एक्सप्रेस – देहरादून से निकलने का समय 9.20pm(21:20) जो की देल्ही पहुंचती है सुबह 7.40am, स्लीपर का किराया ₹215, और 3rd A.C का किराया ₹580.

इसके अलावा भी आपको बहुत ट्रेन्स मिलेंगी जो देहरादून, हरिद्वार से आपके शहर तक चलती हैं, क्यूंकि ट्रिप की शुरुआत मुंबई-देल्ही से शुरू हुयी थी इसलिए हमने आपको वही बताया है, इसके अलावा भी अगर आपको किसी और ट्रिप के लिए प्लान चाहिए हो तो आप हमें अपनी डिटेल देकर फ्री में अपनी प्लान डिटेल पा सकते हैं.

डिटेल जो हमें चाहिए – आपका अंदाज़न बजट, कुल लोगों की संख्या, ट्रिप का समय और ड्यूरेशन, और आपका सफ़र तय करने का माध्यम (रेलवे या ऐरवे या रोडवे ) हम कोशिश करके आपको अपनी तरफ से बेहतर से बेहतर प्लान बना कर देंगे.

 

इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद. हमारे सोशल पेज पर लाइक और फॉलो करें.

Travel more, be the legend with TraveLegend.

प्रातिक्रिया दे